Dhanteras 2021: इस शुभ त्योहार में क्या नहीं खरीदना चाहिए, इसके लिए यहां आपका पूरा गाइड है

इस दिन समुद्र मंथन के दौरान माता लक्ष्मी दूध के सागर से प्रकट हुई थीं. इसलिए त्रयोदशी तिथि पर कुबेर के साथ माता लक्ष्मी की पूजा उत्साह और भक्ति के साथ की जाती है.

Dhanteras 2021: इस शुभ त्योहार में क्या नहीं खरीदना चाहिए, इसके लिए यहां आपका पूरा गाइड है

दिवाली का त्योहार अब बहुत ही समीप है. लोग इस त्योहार पर एक-दूसरे के साथ खुशियां बांटते हैं. ये त्योहार सुख-समृद्धि लाता है.

कुबेर देवता और माता लक्ष्मी की इस दौरान विशेष कृपा बरसती है. इस दिन लोग अपने-अपने घरों को अच्छी तरह से सजाते हैं. रंगोली बनाई जाती है. माता के गीतों से पूरा वातावरण गुंजायमान रहता है. भक्तिमय माहौल में भक्त भी डूब जाते हैं.

धनतेरस हिंदू चंद्र कैलेंडर के कार्तिक महीने के कृष्ण पक्ष के तेरहवें दिन (त्रयोदशी तिथि) को मनाया जाता है. ये लगभग यहां है और ऐसा ही हर कोई नजदीकी शॉपिंग मॉल में है कि क्या खरीदना है और क्या छोड़ना है.

तो, हम यहां आपके काम को आसान बनाने के लिए हैं. जी हां, हिंदुओं में धनतेरस का विशेष महत्व है और परंपराओं के अनुसार, कुछ चीजें ऐसी होती हैं जिन्हें खरीदा जाता है और विशेष रूप से इस दिन नहीं खरीदा जाता है.

इस वर्ष ये 2 नवंबर 2021, मंगलवार को मनाया जाएगा. इस दिन समुद्र मंथन के दौरान माता लक्ष्मी दूध के सागर से प्रकट हुई थीं. इसलिए त्रयोदशी तिथि पर कुबेर के साथ माता लक्ष्मी की पूजा उत्साह और भक्ति के साथ की जाती है.

धनतेरस के दिन लोग बहुत सी वस्तुएं, बर्तन और आभूषण खरीदते हैं जिन्हें पवित्र और शुभ माना जाता है. लेकिन, जैसे ही दिवाली के पहले दिन का जश्न शुरू होता है, यहां हम उन चीजों की एक लंबी सूची के साथ हैं जिन्हें अशुभ माना जाता है, जिन्हें आपको खरीदने से बचना चाहिए.

धनतेरस पर नहीं खरीदने वाली चीजें-

प्लास्टिक और कांच

प्लास्टिक और कांच को शुभ नहीं माना जाता है. धनतेरस के दिन प्लास्टिक या कांच का सामान अपने घर में न लाएं.

पैनी चीजें

नुकीली वस्तु को नकारात्मक और अशुभ माना जाता है इसलिए इस दिन चाकू, कैंची और ऐसी अन्य चीजें न खरीदें.

जूते

धनतेरस के दिन जूते-चप्पल खरीदने से बचें.

घी और तेल

इस विशेष दिन पर घी और तेलों के रूपों को खरीदने से परहेज किया जाता है क्योंकि इन्हें पवित्र नहीं माना जाता है.

काले रंग में कुछ भी

अंत में, अगर आप कुछ भी खरीद रहे हैं तो काले रंग का प्रयोग न करें. क्योंकि ये रंग अशुभ माना जाता है. साथ ही इस दिन काली पोशाक न पहनें.

नोट- यहां दी गई जानकारियां धार्मिक आस्था और लोक मान्यताओं पर आधारित हैं, इसका कोई भी वैज्ञानिक प्रमाण नहीं है. इसे सामान्य जनरुचि को ध्यान में रखकर यहां प्रस्तुत किया गया है.