टी-20 वर्ल्ड कप के लिए 15 सदस्यीय इंडिया टीम की घोषणा,मेंटर की भूमिका में नजर आएंगे धोनी.....

टी-20 वर्ल्ड कप के लिए 15 सदस्यीय इंडिया टीम की घोषणा,मेंटर की भूमिका में नजर आएंगे धोनी.....

दिल्ली

अक्टूबर में होने वाले टी-20 वर्ल्ड कप के लिए 15 सदस्यीय भारतीय टीम की घोषणा कर दी गई है। ऑफ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन चार साल बाद टी-20 इंटरनेशनल में वापसी करेंगे। पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी को टीम के मेंटर होंगे। शिखर धवन, कुलदीप यादव और युजवेंद्र चहल को 15 सदस्यीय टीम में जगह नहीं मिल सकी।

टी-20 वर्ल्ड कप का आयोजन 17 अक्टूबर से 14 नवंबर के बीच ओमान और UAE में किया जाएगा।

अश्विन की वापसी चौंकाने वाली
रविचंद्रन अश्विन ने अपने चयन से सभी को काफी हैरान किया। अश्विन की 4 साल बाद टी-20 में वापसी हुई है। उन्होंने आखिरी मैच 9 जुलाई 2017 को वेस्टइंडीज के खिलाफ खेला था। इसमें 4 ओवर में 39 रन दिए थे। उन्हें कोई विकेट नहीं मिला था। वेस्टइंडीज के इसी दौरे में अश्विन ने अपना आखिरी वनडे मैच भी खेला था। इसके बाद से वे लिमिडेट ओवर इंटरनेशनल क्रिकेट से बाहर ही रहे।

अक्षर और अश्विन का टीम में शामिल होना सबसे बड़ा सरप्राइज है। अश्विन तो लिमिटेड ओवर वाले मैच से दूर रहे ही हैं, अक्षर ने भी पिछले 4 साल में सिर्फ 2 टी 20 इंटरनेशनल मैच खेले हैं। वनडे में उन्हें 4 साल से मौका नहीं मिला है।

सूर्यकुमार यादव और राहुल चाहर को मिला मौका
इंटरनेशनल डेब्यू के बाद लगातार शानदार प्रदर्शन करने वाले सूर्यकुमार यादव और लेग स्पिनर राहुल चाहर को टीम का हिस्सा बनाया गया है। सूर्यकुमार ने चार टी-20 इंटरनेशनल खेले हैं। इस दौरान 169.51 के स्ट्राइक रेट के साथ 139 रन बनाए हैं। तीन पारियों में यादव दो फिफ्टी लगा चुके हैं। वहीं, राहुल चाहर ने भी पांच टी-20 मैचों में सात विकेट लिए हैं। वे टीम में इकलौते रिस्ट स्पिनर हैं।

टीम में 3 तेज गेंदबाज
टीम के ऐलान से पहले सुनील गावस्कर से लेकर सबा करीम सभी एक्सपर्ट मान रहे थे कि टीम में चार तेज गेंदबाज होंगे। ओवल टेस्ट में अपनी बैटिंग से चौंकाने वाले शार्दूल ठाकुर का सिलेक्शन भी पक्का माना जा रहा था। उन्हें टीम में रिजर्व खिलाड़ी के तौर पर रखा है। सिलेक्टर्स ने सिर्फ तीन तेज गेंदबाज बुमराह, भुवनेश्वर और शमी चुने हैं। इनके अलावा ऑलराउंडर हार्दिक पंड्या जरूरत पड़ने पर चौथे तेज गेंदबाज की भूमिका निभाएंगे। डेथ ओवर स्पेशलिस्ट माने जाने वाले टी नटराजन रिजर्व खिलाड़ी के तौर पर भी अपनी जगह नहीं बना पाए।

मेंटर की भूमिका में नजर आएंगे धोनी
भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान एमएस धोनी की टीम में वापसी हो रही है। वह ड्रेसिंग रूम से खिलाड़ियों का हौंसला बढ़ाएंगे, क्योंकि बीसीसीआई ने उन्हें टी-20 विश्व कप के लिए बतौर मेंटर नियुक्त किया है। इस खबर के सामने आने पर सभी दंग रह गए, लेकिन ये भारतीय क्रिकेट के लिए बड़ा सकारात्मक पहलू होने वाला है। बताते चलें, माही ने 15 अगस्त 2020 को संन्यास लिया था।

टी-20 वर्ल्ड कप के लिए भारतीय टीम
स्पेशलिस्ट बैट्समैन- विराट कोहली, रोहित शर्मा, लोकेश राहुल, सूर्यकुमार यादव
पेस अटैक- जसप्रीत बुमराह, भुवनेश्वर कुमार, मोहम्मद शमी
ऑलराउंडर- हार्दिक पंड्या, रविंद्र जडेजा
स्पिन अटैक- राहुल चाहर, अक्षर पटेल, रविचंद्रन अश्विन, वरूण चक्रवर्ती
विकेट कीपर- ऋषभ पंत, ईशान किशन
स्टैंड बाई- श्रेयस अय्यर, शार्दूल ठाकुर और दीपक चाहर।