Vaishakh Mah: इस माह में तुलसी पूजन के साथ जरूर करें ये कार्य, मिल सकती है सफलता

Vaishakh Mah: इस माह में तुलसी पूजन के साथ जरूर करें ये कार्य, मिल सकती है सफलता
वैशाख माह ( Vaishakh Mah importance ) में तुलसी पूजन का भी विशेष महत्व होता है. तुलसी पूजन के साथ कुछ विशेष कार्य करके आप अपने घर में सुख एवं समृद्धि ला सकते हैं. जानें आप वैशाख माह में किन कार्यों को कर सकते हैं.

वैशाख माह ( Vaishakh Mah jyotish tips ) की शुरुआत हो चुकी है और इस महीने का खास संबंध भगवान विष्णु  ( Lord Vishnu Worship ) से माना जाता है. सनातन धर्म के कैलेंडर के अनुसार ये साल का दूसरा महीना होता है और इसे माधव मास के नाम से भी पुकारा जाता है. भगवान विष्णु की कृपा दिलाने वाले इस माह में कई तीज-त्योहार और तिथियां आती हैं, जिनमें श्री हरि की पूजा करके हर मनोकामना पूर्ण की जा सकती है. भगवान विष्णु की कृपा दिलाने वाले इस महीने ( Vaishakh Month ) की शुरुआत 17 अप्रैल को हुई है और ये 30 मई 2022 तक चलेगा. हिंदू धर्म में इस माह का धार्मिक ही नहीं आध्यात्मिक दृष्टि से भी विशेष महत्व है. इस माह में पूजा-पाठ के अलावा दान करके भी आप भगवान विष्णु को प्रसन्न कर सकते हैं या फिर उनकी कृपा खुद पर बनाए रख सकते हैं.

मान्यता है कि वैशाख मास में भगवान विष्णु की विधि-विधान से पूजा-अर्चना करने पर जीवन से जुड़े सभी दु:ख दूर होते हैं और सुख-सौभाग्य की प्राप्ति होती है. वैसे इस माह में तुलसी पूजन का भी विशेष महत्व होता है. तुलसी पूजन के साथ कुछ विशेष कार्य करके आप अपने घर में सुख एवं समृद्धि ला सकते हैं. जानें आप वैशाख माह में किन कार्यों को कर सकते हैं.

इन कार्यों को वैशाख माह में जरूर करें

1. भगवान विष्णु को माधव के नाम से भी जाना जाता है और इस माह में उनकी पूजा करना बहुत अच्छा माना जाता है. आप विष्णु जी की पूजा करने के साथ-साथ रोजाना तुलसी पूजन भी करें. भगवान विष्णु की पूजा करते समय तुलसी पत्र का उपयोग करें. ऐसा करने से सफलता हासिल करने में आसानी होती है और बेहतर स्वास्थ्य भी मिलता है.

2. भगवान विष्णु और तुलसी का संबंध बहुत गहरा है. अगर आप इस वैशाख माह में तुलसी का पौधा घर में लगाते हैं, तो ये आप और आपके परिवार के लिए बहुत अच्छा साबित हो सकता है. हालांकि, तुलसी के पौधे की देखरेख में कभी कमी न छोड़ें. देख रेख में कमी भगवान विष्णु को भी नाराज कर सकती है. अगर आपके घर में तुलसी का पौधा पहले से है, तो इस माह में उसकी रोजाना संपूर्ण तरीके से पूजा करें.

3. वैशाख में तुलसी पूजन के साथ दान करना भी शुभ माना जाता है. मान्यता है कि यदि तिथि, दिन या मास के अनुसार दान किया जाए तो व्यक्ति को कई गुना ज्यादा फल की प्राप्ति होती है और उसके जीवन से जुड़े सभी कष्ट दूर होते हैं. वैशाख मास में चूंकि भारत के तमाम हिस्सों में बहुत गर्मी पड़ती है, इसलिए इस मास में प्रकृति और आम लोगों की जरूरतों को देखते हुए जल, मटका, छाता, पंखा, चप्पल आदि का दान करना शुभ प्रदान करता है.

(यहां दी गई जानकारियां धार्मिक आस्था और लोक मान्यताओं पर आधारित हैं, इसका कोई भी वैज्ञानिक प्रमाण नहीं है. इसे सामान्य जनरुचि को ध्यान में रखकर यहां प्रस्तुत किया गया है.)