आपसी मनमुटाव को दूर करेगा वॉट्सऐप का ये नया ट्रिक,क्या है यह ट्रिक,कैसे करना होगा सेटिंग,जानने के लिए पढे पूरी खबर.....

आपसी मनमुटाव को दूर करेगा वॉट्सऐप का ये नया ट्रिक,क्या है यह ट्रिक,कैसे करना होगा सेटिंग,जानने के लिए पढे पूरी खबर.....

कई बार WhatsApp पर आया मैसेज पढ़ लो और किसी कारण से उसका उत्तर नहीं दे पाए, तो मनमुटाव की स्थिति बन जाती है। लेकिन अब ऐसा नहीं होगा। आज एक ऐसी ट्रिक आपको बता रहे हैं, जिससे आप सारे मैसेज भी पढ़ लेंगे और भेजने वाले को इसकी भनक तक नहीं लगे

वॉट्सऐप टिप्स और ट्रिक्स: फेसबुक के स्वामित्व वाला यह मैसेजिंग ऐप दुनिया में सबसे लोकप्रिय में से एक है, हालांकि प्रतिद्वंद्वी टेलीग्राम निश्चित रूप से बहुत सारे ग्राहक प्राप्त कर रहा है और वह भी बहुत तेजी से। वॉट्सऐप का उपयोग दुनिया भर के लोग करते हैं और प्लेटफॉर्म पर हर तरह के लोग जैसे स्टूडेंट, वर्किंग प्रोफेशनल्स, गृहिणियां और यहां तक कि दादा-दादी भी हैं। वॉट्सऐप बातचीत को आसान बनाता है, यह प्राइवेसी को एक व्यावहारिक खतरा भी बनाता है। जबकि एंड-टू-एंड एन्क्रिप्शन वॉट्सऐप पर सभी वार्तालापों को सुरक्षित बनाता है। हालांकि, Read Receipts और Last Seen जैसे फीचर्स लोगों के लिए कुछ स्पेस प्राप्त करना मुश्किल बना देते हैं। वॉट्सऐप के इन फीचर्स से कुछ ऐसी बातें सामने आती हैं, जिन्हें ज्यादातर यूजर्स छिपाकर रखना चाहते हैं। हम आपको बताते हैं कि इन 2 वॉट्सऐप टिप्स और ट्रिक्स का उपयोग करके करना है।
 
जानकारी के लिए बता दें कि, वॉट्सऐप रीड रिसिप्ट फीचर एक मैसेज भेजने वाले को उस मैसेज की स्थिति जानने देता है जिसे उन्होंने शेयर किया था। सिंगल टिक का मतलब है कि मैसेज भेजा गया है लेकिन प्राप्तकर्ता द्वारा प्राप्त नहीं किया गया है। डबल टिक का मतलब है कि प्राप्तकर्ता को मैसेज प्राप्त हुआ है लेकिन उसने अभी तक इसे नहीं देखा है। डबल ब्लू टिक का मतलब है कि प्राप्तकर्ता ने मैसेज को देखा और पढ़ा है। इसे लोकप्रिय रूप से ब्लू टिक्स कहा जाता है।

वॉट्सऐप मैसेज को पढ़ने के बाद उसका जवाब नहीं देना (यदि रीड रिसिप्ट फीचर ऑन है) तो सेंडर और प्राप्तकर्ता के बीच विवाद या मनमुटाव का कारण बन सकता है। शुक्र है कि इस वॉट्सऐप में इस फीचर को बंद करने का एक तरीका है। जिससे सेंडर को ये तो पता चल जाएगा कि प्राप्तकर्ता को मैसेज प्राप्त हुआ है, लेकिन उसे ये नहीं पता चलेगा कि मैसेज पढ़ा गया है या नहीं। यानी साफ शब्दों में कहे तो आप सारे मैसेज पढ़ भी लोगे और भेजने वाले को इसकी भनक तक नहीं लगेगी। है ना कमा का फीचर। चलिए बताते हैं इस सेटिंग को कैसे ऑन करना है..
 
वॉट्सऐप लास्ट सीन (Last Seen) फीचर एक और फीचर है जो दोस्तों, परिवार और सहकर्मियों के बीच विवाद या मनमुटाव पैदा कर सकता है। इस फीचर से यूजर्स को पता चलता है कि आखिरी बार कोई खास यूजर वॉट्सऐप पर कब एक्टिव था। यहां तक कि अगर उपयोगकर्ता ने रीड रिसिप्ट फीचर को बंद कर दिया है और लास्ट सीन फंक्शनैलिटी ऑन है, तो यह सेंडर को प्राप्तकर्ता की गतिविधि की स्थिति के बारे में बताएगा। लेकिन, वॉट्सऐप अपने यूजर को लास्ट सीन फंक्शनैलिटी को बंद करने की अनुमति देता है। इसका नकारात्मक पक्ष यह है कि एक बार उपयोगकर्ता ने इस वॉट्सऐप फीचर को डिसेबल कर दिया है, तो वे अन्य उपयोगकर्ताओं का एक्टिविटी स्टेट्स भी नहीं देख पाएंगे।
 
वॉट्सऐप लास्ट सीन को कैसे छिपा सकते हैं:

स्टेप 1: अपने स्मार्टफोन में वॉट्सऐप खोलें।

स्टेप 2: WhatsApp में Settings सेक्शन को खोलें।

स्टेप 3: अब, अकाउंट सेटिंग सेक्शन पर जाएं।

स्टेप 4: इसके बाद प्राइवेसी ऑप्शन पर टैप करें।