प्रभारी मंत्री गुरुरुद्रकुमार ने खुड़िया में नौका विहार का किया शुभारम्भ

प्रभारी मंत्री गुरुरुद्रकुमार ने खुड़िया में नौका विहार का किया शुभारम्भ

लोरमी -- मुंगेली जिले के विकास में एक और कड़ी जुड़ गई है। प्रदेश के लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी एवं ग्रामोद्योग मंत्री तथा जिले के प्रभारी मंत्री श्री गुरू रूद्रकुमार ने आज जिले के जीवनदायिनी मनियारी नदी पर निर्मित राजीव गांधी जलाशय(खुड़िया बांध) में नौकाविहार का शुभारंभ किया। इससे यहां आने वाले सैलानियों और पर्यटकों को नौकाविहार की सुविधा मिलेगी। इस अवसर पर मंत्री श्री गुरू रूद्रकुमार ने जलाशय में नौका विहार का आनंद भी लिया और प्राकृतिक छटा को नजदीक से देखकर सन् 1930 में निर्मित खुड़िया बांध की  सराहना की। इससे पहले प्रभारी मंत्री का राजीव गांधी जलाशय पहुंचने पर वहां उपस्थित जनप्रतिनिधियों एवं गणमान्य नागरिकों ने खुमरी पहनाकर आत्मीय स्वागत किया। प्रभारी मंत्री गुरू रूद्रकुमार ने कार्यक्रम को संबोधित करते हुए राजीव गांधी जलाशय में नौका विहार की सुविधा शुरू होने पर जिले वासियों को बधाई दी। उन्होंने कहा कि शासन की मंशा है कि लोगों को पर्यटन स्थल पर पर्याप्त सुविधा मिले इस दिशा में लगातार कार्य किया जा रहा है। आगे भी पर्यटन स्थलों में सुविधाओं का विस्तार किया जाएगा। उन्होंने कहा कि हमारी सरकार सभी वर्ग के हितों को ध्यान में रखकर कार्य कर रही है। उन्होंने कहा कि तीन साल पहले हमने 36 घोषणाएं की थी, जिसमें से 32 घोषणाएं पूरी की जा चुकी है। गोधन न्याय योजना के तहत पशुपालकों से गोबर खरीदी की जा रही है। उन्होंने कहा कि कोरोना महामारी के दौरान भी विकास कार्य लगातार जारी रहा। आम जनता के जेब में सीधा पैसा पहुंचे इसे ध्यान में रखते हुए कई योजनाएं शुरू की गई। छत्तीसगढ़ एक मात्र राज्य है जहां लॉकडाउन के दौरान वित्तीय संकट नही हुआ। हाल ही के सर्वे रिपोर्ट में छत्तीसगढ़ सबसे अधिक रोजगार देने वाला राज्य बन गया है। उन्होंने कहा कि जल जीवन मिशन के तहत 2023 तक पाईप लाईन के माध्यम से प्रत्येक घर को स्वच्छ पेयजल उपलब्ध कराया जाएगा। इस दौरान उन्होंने खुड़िया क्षेत्र के वनग्रामों में 10 स्थानों पर बोर खनन की घोषणा की। इसके अलावा उन्होंने ग्रामीणों की मांग पर ग्राम गुरुवाईन डबरी में 02 बोर, ग्राम नवागांव दयाली में 01 बोर, ग्राम बिजराकछार के लिए 01 बोर और नगर पंचायत लोरमी के वार्डो के लिए भी बोर खनन की घोषणा की।

लोरमी विधानसभा क्षेत्र के विधायक धर्मजीत सिंह ने नौकाविहार कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कहा कि राजीव गांधी जलाशय में नौकाविहार का शुभारंभ का कार्यक्रम ऐतिहासिक है। जिसके लिए उन्होंने जिला प्रशासन और जनप्रतिनिधियों को अपनी बधाई एवं शुभकामनाएं दी। उन्होंने कहा कि राजीव गांधी जलाशय में नौकाविहार प्रारंभ होने से पर्यटन क्षेत्र में लोगों को सुविधाएं मिलेंगी और जिले का विकास होगा। जिला पंचायत अध्यक्ष श्रीमती लेखनी सोनू चंद्राकर ने कहा कि आज गर्व की बात है कि राजीव गांधी जलाशय में नौकाविहार का शुभारंभ हुआ है। राज्य सरकार पर्यटन स्थल को बढ़ावा देने के लिए लगातार कार्य कर रही है। कलेक्टर अजीत वसंत ने कहा कि राजीव गांधी जलाशय में नौका विहार का शुभारंभ से पर्यटकों को बोटिंग की सुविधा मिलेगी। इससे पर्यटन को भी बढ़ावा मिलेगा। जिला कांग्रेस कमेटी के जिलाध्यक्ष सागर सिंह बैस ने कार्यक्रम का संचालन किया।

जिला पंचायत मुख्य कार्यपालन अधिकारी डी. एस. राजपूत ने आगंतुकों के प्रति आभार व्यक्त किया। इस अवसर पर जनपद पंचायत लोरमी के अध्यक्ष मीना नरेश पाटले, जनपद पंचायत लोरमी के उपाध्यक्ष  खुशबू आदित्य वैष्णव, छत्तीसगढ़ अनुसूचित जाति प्राधिकरण की सदस्य रत्नावली कौशल, जनपद सदस्य कला अशोक सिन्द्राम, जिले के पुलिस अधीक्षक डी. आर. आंचला, लोरमी अनुविभाग के अनुविभागीय अधिकारी राजस्व मेनका प्रधान, जनपद पंचायत लोरमी के मुख्य कार्यपालन अधिकारी अनुराधा अग्रवाल, ग्राम के सरपंच सहित जनप्रतिनिधिगण, गणमान्य नागरिक और बड़ी संख्या में ग्रामीणजन उपस्थित थे।