साप्ताहिक राशिफल जानिए 17 से 23 दिसंबर कैसा रहेगा आपका दिन और क्या है उपाय

साप्ताहिक राशिफल जानिए 17 से 23 दिसंबर कैसा रहेगा आपका दिन और क्या है उपाय

मेष

मेष राशि के जातकों के लिए यह सप्ताह मिश्रित फलदायक रहेगा। सप्ताह की शुरुआत में कुछेक समस्या आपके मानसिक तनाव का बड़ा कारण बन सकती है। किसी भी सूरत में कार्यक्षेत्र की चिंताओं को घर लेकर जाने से बचें। इस सप्ताह आपको अपने कार्यक्षेत्र में सफलता पाने के लिए अधिक परिश्रम करने की आवश्यकता रहेगी। छात्रों का मन पढ़ाई-लिखाई से उचट सकता है। आलस्य का त्याग करके कठिन परिश्रम करना होगा। इस सप्ताह आपको अपनी सेहत और संबंध दोनों का ही बहुत अच्छे से ख्याल रखने की जरूरत है। परिजनों के साथ बातचीत के दौरान क्रोध से बचें। कारोबार में धन के लेन-देन आदि में सावधानी रखें। अपनी परिस्थितियों को ध्यान में रखकर ही पूंजी निवेश करें। प्रेम संबंधों में छोटी-मोटी बातों को तूल न दें, अन्यथा बात बढ़ने पर आपके बने बनाए संबंधों में दरार पड़ सकती है। वैवाहिक जीवन में पति-पत्नी के बीच किसी घरेलू समस्या को लेकर वाद-विवाद हो सकता है। दांपत्य जीवन में मधुरता को बनाए रखने के लिए जीवनसाथी की भावनाओं को इग्नोर न करें।

उपाय : प्रतिदिन हनुमान जी की उपासना करें और मंगलवार के दिन लाल कपड़ा, गुड़ और मसूर की दाल दान करें।

   

 

वृष

वृष राशि के जातकों को इस सप्ताह कार्यों में मन मुताबिक सफलता को पाने के लिए धैर्य के साथ निरंतर अपने लक्ष्य की ओर प्रयासरत रहना होगा। यदि आप परीक्षा-प्रतियोगिता की तैयारी में जुटे हुए हैं तो पूरे आत्मविश्वास के साथ जमकर अपनी तैयारी करें। आपको आपे परिश्रम का पूरा फल प्रापत होगा। यदि आप कॅरिअर या कारोबार को लेकर किसी भी प्रकार के संशय की स्थिति में हैं तो आपको कोई भी बड़ा निर्णय लेने से पहले अपने शुभचिंतकों की सलाह अवश्य लेनी चाहिए। कार्यक्षेत्र में किसी के बहकावे में आने से बचें और दूसरों के भरोसे रहने की बजाय अपना कार्य स्वयं पूरी निष्ठा एवं ईमानदारी के साथ करें। सप्ताह के उत्तरार्ध में अचानक से लंबी या छोटी दूरी की करनी पड़ सकती है। यात्रा सुखद एवं लाभदायक साबित होगी। हालांकि इस सप्ताह आपको अपनी दिनचर्या और खान-पान का विशेष ख्याल रखना होगा। प्रेम संबंधों में प्रगाढ़ता आयेगी और लव पार्टनर के साथ आपसी विश्वास बढ़ेगा। दांपत्य जीवन में भी मधुरता बनी रहेगी। माता-पिता की ओर से यथा संभव सुख, सहयोग प्राप्त होता रहेगा।

उपाय : शुक्रवार के दिन भगवान शिव की सफेद फूल से पूजा करें और दूध, दही अथवा चीनी का दान करें।

मिथुन

मिथुन राशि के जातकों को इस सप्ताह न सिर्फ घरेलू बल्कि कार्यक्षेत्र से जुड़ी चिंताएं घेरे रहेंगी। कामकाज के सिलसिले में आवश्यकता से अधिक भागदौड़ बनी रह सकती है। कार्यक्षेत्र में आपके विरोधी आप पर हावी होने की कोशिश कर सकते हैं। घर-परिवार में भी आपको स्वजनों के साथ न खड़े होने को लेकर शिकायत बनी रहेगी। हालांकि किसी भी घरेलू विवाद को सुलझाते समय अपने बड़ों और परिवार के सदस्यों के साथ बातचीत करते समय अपने शब्दों का चयन समझदारी से करें। किसी का कमतर आंकते हुए उसका उपहास उड़ाने की भूल बिल्कुल न करें। स्वास्थ्य की दृष्टि से यह मास कुछ कष्टकारक रहेगा। खान-पान पर विशेष ध्यान दें। आर्थिक मामलों में सोच समझकर निर्णय लें। पूंजी निवेश आदि अपनी परिस्थिति को ध्यान में रखकर करें। प्रेम प्रसंग में लव पार्टनर के साथ तालमेल में कुछ कमी रहेगी। दांपत्य जीवन में मधुरता बनी रहेगी। कठिन समय में जीवनसाथी आपको संबल प्रदान करेगा। धार्मिक कार्यों में रुचि बढ़ेगी और किसी मांगलिक कार्यक्रम में शामिल होने का मौका मिलेगा।

उपाय : प्रतिदिन हनुमान जी की पूजा करें और पूजा में विशेष रूप से सुंदरकांड का पाठ करें।

   

   

कर्क

कर्क राशि के जातकों के लिए यह सप्ताह आपके लिए सुख और सौभाग्य को साथ लिये हुए है। इस सप्ताह आपको करिअर-कारोबार की दिशा में किये गये प्रयासों में सफलता मिलेगी। जो जातक लंबे समय से रोजी-रोजगार के लिए भटक रहे थे, उन्हें इस सप्ताह के अंत तक इस दिशा में बड़ी सफलता हाथ लगेगी। परीक्षा-प्रतियोगिता की तैयारी में जुटे छात्रों को भी कोई समाचार मिल सकता है। पारिवारिक सदस्यों के साथ सहयोगात्मक व्यवहार बना रहेगा। घर का वातावरण सुख, सहौर्दपूर्ण रहेगा। जमापूंजी धन में वृद्धि होगी। वाणी के माधुर्य से दूसरों को अपनी ओर आकर्षित करेंगे। किसी वरिष्ठ और प्रभावी व्यक्ति की मदद से भूमि-भवन से जुड़े विवाद को सुलझाने में कामयाब रहेंगे। सप्ताह के उत्तरार्ध में कामकाजी महिलाओं को कार्यक्षेत्र के साथ घर से जुड़ी चुनौतियों से पार पाने में कुछेक मुश्किलें आ सकती हैं। हालांकि जीवनसाथी की मदद से उससे पार पाने में वो कामयाब हो जाएंगी। प्रेम संबंधों में मजबूती आयेगी। परिजन आपके प्रेम संबंधों पर विवाह की मुहर लगा सकते हैं। सेहत सामान्य रहेगी।

उपाय : प्रतिदिन भगवान शिव की पूजा करें और शिवलिंग पर दूध और शहद चढ़ाएं। भगवान शिव के पंचाक्षरी मंत्र 'ॐ नम: शिवाय' का जप करें।

   

  

सिंह

सिंह राशि के जातकों को इस सप्ताह कोई भी कदम बहुत सोच-समझकर आगे बढ़ाने की जरूरत है। क्रोध में या फिर भावनाओं में बहकर कोई भी ऐसा निर्णय लेने से बचें, जिससे भविष्य में आपको मुश्किलें आ सकती हों। कार्यक्षेत्र में अपनी योजनाओं को हर किसी के साथ शेयर करने से बचें, अन्यथा आपके विरोधी उसमें अड़ंगे लगा सकते हैं। हालांकि आपको इष्ट मित्रों की ओर से सहयोग प्राप्त होता रहेगा। आर्थिक पक्ष के हिसाब से यह मास अधिकांशतः सकारात्मक रहेगा। आमदनी के नए स्रोत तो बनेंगे, लेकिन सुख-सुविधाओं से जुड़ी चीजों पर उससे ज्यादा धन खर्च होगा। परिवार में भौतिक सुख संसाधनों की वृद्धि होगी। सेहत की दृष्टि से इस सप्ताह आपको बहुत सतर्क रहने की जरूरत है। आपकी अनियमित दिनचर्या और सेहत के प्रति लापरवाही आपके लिए जी का जंजाल बन सकती है। किसी पुराने रोग के उभर जाने पर अस्पताल के चक्कर लगाने पड़ सकते हैं। प्रेम संबंधों में बहुत सोच-संभलकर कदम बढ़ाने की जरूरत है। प्रेम संबंधों में किसी तीसरे व्यक्ति की जरूरत से ज्यादा दखलंदाजी आपकी चिंता का बड़ा सबब बन सकती है। जीवनसाथी की भावनाओं की अनदेखी करने से बचें।

उपाय : प्रतिदिन उगते हुए सूर्यदेव को तांबे के लोटे में रोली और अक्षत डालकर जल दें। रविवार के दिन गेहूं का आटा, गुड़ तांबे का बर्तन दान करें।

   

कन्या

कन्या राशि के जातकों के लिए यह सप्ताह कुछ उतार-चढ़ाव वाला रहने वाला है। इस सप्ताह आप कई बार खुद को असमंजस की स्थिति में पाएंगे। ऐसे में किसी बड़े निर्णय को लेने की अपेक्षा उसे आगे के लिए बढ़ा देना उचित रहेगा। सप्ताह की शुरुआत में ही कामकाज के सिलसिले में इधर-उधर भाग-दौड़ करनी पड़ेगी। हालांकि कठिन प्रयासों के बावजूद मनचाही सफलता न मिलने पर मन थोड़ा खिन्न रहेगा। कारोबार में पास के फायदे में दूर का नुकसान करने से बचें। गुप्त शत्रुओं से सावधान रहें, वे मान-प्रतिष्ठा को नुकसान पहुंचाने की कोशिश कर सकते हैं। जो लोग कॅरिअर-कारोबार को लेकर किसी अवसर विशेष की तलाश में हैं, उन्हें इसके लिए अभी थोड़ा और इंतजार करना होगा। कारोबारियों को बाजार में फंसे धन को निकालने के लिए अभी थोड़ा और इंतजार करना होगा। प्रेम-प्रसंग में लव पार्टनर के साथ बेवजह का तर्क-वितर्क करने से बचें। लव पार्टनर के साथ आपके द्वारा किया गया हास कहीं उपहास न बन जाए इसका पूरा ख्याल रखें। स्वयं की सेहत के साथ आपको जीवनसाथी की सेहत का भी पूरा ख्याल रखना होगा।

उपाय : बुधवार के दिन मूंग की दाल का हलुआ बांटे, फलों का दान करते रहें।

   

   

  

तुला

तुला राशि के जातकों के लिए यह सप्ताह लाभ एवं उन्नतिकारक रहेगा। कार्यक्षेत्र में आपको जूनियर एवं सीनियर दोनों का सहयोग प्राप्त होगा। मनचाहे स्थान पर तबादला या फिर कार्य की जिम्मेदारी मिल सकती है। थोक कारोबारियों के मुकाबले फुटकर व्यापारियों का समय ज्यादा शुभ है। धन लाभ के नये स्रोत बनेंगे। पूर्व में किसी योजना या कारोबार में किया गया निवेश धन लाभ का बड़ा कारण बनेगा। सगे भाई-बहनों के साथ सामान्य सुख सहयोग प्राप्त होता रहेगा। परिवार में कोई धार्मिक या मांगलिक कार्य संपन्न होने के योग बनेंगे। सप्ताह के अंत तक संतान पक्ष से कोई सुखद समाचार सुनने को मिल सकता है। जिससे घर में खुशियों का माहौल बना रहेगा। नई संपत्ति के क्रय-विक्रय का भी योग बन रहा है। हालांकि ऐसा करते समय अपने शुभचिंतकों से सलाह लेना न भूलें। सप्ताह के उत्तरार्ध में समाजिक मान-प्रतिष्ठा में वृद्धि होगी। प्रेम संबंधों में मजबूती आयेगी और आपसी विश्वास बढ़ेगा। लव पार्टनर के साथ बेहतर समय बिताने के अवसर प्राप्त होंगे। पति-पत्नी के मध्य सुख, सहयोग प्रेम-आकर्षण बना रहेगा।

उपाय : प्रतिदिन देवी दुर्गा की साधना करें और सफेद स्फटिक की माला पहनें। किसी कार्य विशेष को करने के लिए निकलते समय मां अथवा मां समान महिला का आशीर्वाद लेना न भूलें।

   

   

वृश्चिक

वृश्चिक राशि के जातकों को इस सप्ताह अपनी समस्याओं को एक-एक करके सुलझाना चाहिए। एक साथ तमाम काम को हाथ में लेने से बचें, अन्यथा बनते काम भी बिगड़ सकते हैं। सप्ताह की शुरुआत में कार्यक्षेत्र पर कामकाज का अतिरिक्त बोझ बना रह सकता है। कार्यक्षेत्र में सीनियर या फिर जूनियर से सहयोग न मिल पाने के कारण मन थोड़ा सा खिन्न रहेगा। हालांकि सप्ताह के उत्तरार्ध तक स्थिति आपके नियंत्रण में आ जाएगी और सभी चीजें एक बार फिर से सामान्य हो जाएंगी। इस सप्ताह आपको लोगों के बहकावे में आने की बजाय अपनी उर्जा और समय दोनों को सही दिशा में लगाने की जरूरत रहेगी। किसी दूसरे के फटे में टांग अड़ाने से बचें अन्यथा लेने के देने पड़ सकते हैं। कारोबार में किसी पर जरूरत से ज्यादा विश्वास करने से बचें। विशेष रूप से धन के लेन-देन में खूब सावधानी बरतें। प्रेम प्रसंग में किसी प्रकार की गलतफहमी को पैदा होने से बचाएं। दांपत्य जीवन में मधुरता बनी रहेगी। तमाम कठिन परिस्थितियों के बीच माता-पिता की ओर से यथा संभव सुख सहयोगादि आदि प्राप्त होता रहेगा।

उपाय : सिंदूर का तिलक लगाएं और प्रतिदिन हनुमान चालीसा का पाठ करें।

   

  

धनु

धनु राशि के जातकों को इस सप्ताह उम्मीद से कुछ कम सफलता मिलने पर मन थोड़ा खिन्न रहेगा। कार्यक्षेत्र के संबंध में अधिक भाग-दौड़ करनी पड़ सकती है। हालांकि आपाधापी के बीच जल्दबाजी में किसी बड़ी गलती को करने से बचें। साथ ही साथ अपनी योजनाओं को किसी के साथ शेयर न करें, अन्यथा आपके विरोधी उसमें अड़ंगे डाल सकते हैं। समस्याएं चाहे कार्यक्षेत्र से जुड़ी हों या फिर निजी जीवन की, उसे सुलझाते समय मन शांत रखें और अपने शुभचिंतकों की सलाह लेें। इस सप्ताह आपको समय के साथ धन का भी प्रबंधन करके चलना होगा अन्यथा आपको उधार लेने की नौबत भी आ सकती है। सप्ताह के उत्तरार्ध में कामकाज के सिलसिले में लंबी दूरी की यात्रा करना पड़ सकता है। यात्रा के दौरान अपनी सेहत और सामान दोनों का विशेष ख्याल रखें। प्रेम संबंधों में लव पार्टनर के साथ बेहतर तालमेल बना रहेगा। कठिन समय में लव पार्टनर आपके साथ परछाईं की तरह बना रहेगा। जीवनसाथी की सेहत कुछ नासाज रह सकती है।

उपाय : प्रतिदिन सुंदरकांड का पाठ करें और शनिवार के दिन स्नान करने से पूर्व तेल मालिश करें तथा पक्षियों को बाजरा खाने के लिए डालें।

   

   

  

मकर

मकर राशि के जातकों को इस सप्ताह पास के फायदे में दूर का नुकसान करने से बचना होगा। किसी भी ऐसे प्रलोभन से बचें, जिसमें धन-मान-सम्मान आदि के नुकसान की आंशका हो। कार्यक्षेत्र में सहयोगियों के साथ तालमेल बिठाकर चलें और छोटी-मोटी बातों को तूल देने से बचें। संतान से जुड़ी कोई बड़ी समस्या आपकी चिंता का बड़ा कारण बन सकती है। घर की मरम्मत आदि में बड़ी धनराशि खर्च हो जाने पर बजट थोड़ा गड़बड़ा सकता है। इस सप्ताह अपनी आवश्यकताओं पर नियंत्रण रखें, अन्यथा उधार लेने की नौबत आ सकती है। सहोदर भाई बहनों की ओर से मन में चिंता रहेगी।सप्ताह के उत्तरार्ध में किसी महिला मित्र की मदद से कोई बड़ी समस्या का समाधान खोजने में कामयाब होंगे। प्रेम संबंधों में यदि किसी गलतफहमी के कारण लव पार्टनर से दूरी हो गई तो उसे सुलझाने के लिए संवाद का सहारा लें। एक छोटा सा प्रेम भरा उपहार आपके लव पार्टनर की नाराजगी को दूर करने में मददगार साबित हो सकता है। खट्टी-मीठी तकरार के साथ जीवनसाथी के साथ सुखद समय बिताने के अवसर प्राप्त होंगे। इस सप्ताह अपनी सेहत का विशेष ख्याल रखें।

उपाय : शनिवार के दिन कुष्ठ रोगियों को भोजन वस्त्र आदि का दान करें। सात्विक भोजन ग्रहण करें।

 

   

   

कुंभ

कुंभ राशि के जातकों के लिए यह सप्ताह कभी खुशी, कभी गम वाला साबित होगा। सप्ताह की शुरुआत में लंबे समय से अटके किसी काम के पूरे हो जाने पर आप राहत की सांस लेंगे। इस दौरान कमीशन पर काम करने वाले लोगों को इष्ट मित्रों की मदद से लाभ के बड़े अवसर प्राप्त होंगे। राजनीति से जुड़े लोगों को किसी बड़े पद के साथ बड़ी जिम्मेदारी भी मिल सकती है। कार्यक्षेत्र में किसी के साथ अनावश्यक तर्क-वितर्क करने से बचें। अपनी कार्यशैली में समय एवं परिस्थितियों को ध्यान में रखकर परिवर्तन करना आपके लिए शुभ फलकारक रहेगा। भूमि-भवन से जुड़े विवाद को सुलझाने समय यदि खुद को असमंजस की स्थिति में पाएं तो किसी बड़े फैसले को लेने की बजाय चीजों को कुछ समय के लिए टालना बेहतर रहेगा। प्रेम प्रसंग में लव पार्टनर के साथ सामंजस्य एवं आकर्षण बढ़ेगा। प्रेम संबंध को विवाह में तब्दील करने में इष्ट मित्रों एवं परिजनों का पूरा सहयोग प्राप्त होगा। परिवार में मांगलिक कार्य संपन्न होने के योग बनेंगे। जीवनसाथी के साथ बेहतर तालमेल बना रहेगा।

उपाय : शनिवार के दिन शनि चालीसा का पाठ करें। काली उड़द, तेल का दान करें।

   

   

मीन

मीन राशि के जातकों इस सप्ताह अपने कार्यों में सफलता पाने के लिए ज्यादा से ज्यादा सकारात्मक रहने की आवश्यकता है। किसी के बहकावे में आकर किसी से बेवजह उलझने से बचें और अपने महत्वपूर्ण कार्यों के प्रति अधिक सचेत रहें। यदि किसी विशेष कार्य योजना को लेकर तैयारी में जुटे हुए हों तो उसके पूरे होने तक उसका किसी से खुलासा करने से बचें, अन्यथा आपके विरोधी उसमें रोड़े अटका सकते हैं। राजनीति से जुड़े लोगों अत्यधिक सचेत रहने की आवश्यकता है क्योंकि विरोधी उनकी सामाजिक मान-प्रतिष्ठा को नुकसान पहुंचाने की कोशिश कर सकते हैं। सप्ताह के उत्तरार्ध में इष्ट मित्रों द्वारा समय पर मदद न मिल पाने पर मन थोड़ा खिन्न रहेगा। आर्थिक मामलों में सोच-समझकर निर्णय लें। भूमि-भवन आदि के क्रय-विक्रय में जल्दबाजी में कोई बड़ा फैसला न लें, अन्यथा नुकसान झेलना पड़ सकता है। प्रेम संबंधों में मजबूती आयेगी। लव पार्टनर के साथ बेहतर तालमेल बनेगा। सप्ताह के अंत तक जीवनसाथी के साथ किसी लंबी या छोटी दूरी की यात्रा हो सकती है।

उपाय : बृहस्पतिवार के दिन सुबह के समय पीपल वृक्ष में जल चढ़ाएं तथा श्रद्धा विश्वास के साथ पूजा करें।