ठाकुर बांके बिहारी 12 अप्रैल से फूल बंगले में विराजमान होकर दर्शन देंगे भगवान

फूल बंगला (Fool Bangla) बनाने के लिए बाहर से फूल मंगवाए जाते हैं. जिनमें अधिकांश फूल दिल्ली, कोलकाता, बेंगलुरु समेत अन्य जगहों से लाए जाते हैं.

ठाकुर बांके बिहारी  12 अप्रैल से फूल बंगले में विराजमान होकर दर्शन देंगे भगवान

उत्तर प्रदेश  में वृंदावन के प्रसिद्ध ठाकुर बांके बिहारी मंदिर (Banke Bihari Temple) में भव्य फूल बंगले का आयोजन किया जाएगा. बांके बिहारी महाराज फूल बंगले में बिराजमान होकर भक्तों को दर्शन देंगे. इसकी शुरुआत 12 अप्रैल से होने जा रही है. बता दें कि फूल बंगला (Phool Bangla) 100 से ज्यादा दिनों तक चलता है. इसकी शुरुआत चैत्र शुक्ल की एकादशी से की जाएगी. बता दें कि गर्मी के मौसम में भगवान को शीतलता देने के लिए फूल बंगले का भी आयोजन किया जाता है. बता दें कि गर्मियों के मौसम में हर साल ठाकुर बांके बिहारी मंदिर में फूल बंगले का आयोजन किया जाता है.

इस साल यह आयोजन 12 अप्रैल से शुरू होने जा रहा है. ठाकुर बांके बिहारी महाराज करीब 100 दिनों तक फूल बंगले में विराजमान होकर भक्तों को दर्शन देंगे. बिहारी दी के मंदिर में चैत्र शुक्ल की एकादशी से फूल बंगले शुरू होने जा रहे हैं. ठाकुर बांके बिहारी महाराज सुबह और शाम फूल बगले में विराजमान होकर भक्तों को दर्शन देंगे. इस दौरान पूरे मंदिर प्रांगण को तरह-तरह के फूलों से सजाया जाएगा. इस दौरान पूरे मंदिर को फूल बंगले में बदल दिया जाएगा. हर दिन फूल बंगला बनाने के लिए कई कुंटल फूल का इस्तेमाल किया जाता है.

रंग-बिरंगे फूलों से सजेगा मंदिर

फूल बंगला बनाने के लिए बाहर से फूल मंगवाए जाते हैं. जिनमें अधिकांश फूल दिल्ली, कोलकाता, बेंगलुरु समेत अन्य जगहों से लाए जाते हैं. मंदिर को मोगरा, गेंदा, मोतिया, गुलाब, रायबेल, रजनीगंधा, जूही, चंपा, केतकी, कमल आदि के फूलों से सजाया जाता है. फूलों की सजावट के बाद मंदिक का प्रांगण काफी आकर्षक लगता है. ठाकुर बांके बिहारी मंदिर में सेवा करने वाले मोहन गोस्वामी ने बताया कि हर साल की तरह इस साल भी ठाकुर बांके बिहारी मंदिर में फूल बंगले का आयोजन शुरू होने जा रहा है.

फूल बंगले में विराजमान होंगे भगवान

उन्होंने बताया कि यह 12 अप्रैल से शुरू होगा और आने वाली हरियाली अमावस्या तक हर दिन सुबह और शाम के समय बांके बिहारी महाराज के प्रांगण को फूल बंगला में बदल लिया जाएगाा. मंदिर के पुजारी ने बताया कि ठाकुर बांके बिहारी के लिए फूल बंगला बनाया जाएगा. गर्मियों में भगवान इसी में जिसमें ठाकुर बांके बिहारी विराजमान होकर भक्तों को दर्शन देंगे. कहा जाता है कि भगवान को गर्मी के मौसम में शीतलता प्रदान करने के लिए फूल बंगले का आयोजन किया जाता है.