Monkeypox Virus: 20 देशों तक पहुंचा मंकीपॉक्स वायरस का कहर , 200 मामलों की पुष्टि, WHO ने जारी किया बयान

WHO on Monekypox Virus: अफ्रीकी और यूरोपीय देशों में मंकीपॉक्स वायरस तेजी से फैल रहा है. विश्व स्वास्थ्य संगठन ने जानकारी दी है कि इस वायरस के करीब 200 मामलों की पुष्टि हुई है.

Monkeypox Virus: 20 देशों तक पहुंचा मंकीपॉक्स वायरस का कहर , 200 मामलों की पुष्टि, WHO ने जारी किया बयान
20 देशों में मिले मंकीपॉक्स वायरस के मामले

मंकीपॉक्स वायरस (Monkeypox Virus) 20 से अधिक देशों में फैल गया है और इन देशों में इसके करीब 200 मामलों की पुष्टि हुई है. इसके अलावा 100 से अधिक संदिग्ध मामलों का पता चला है. मंकीपॉक्स के मामले उन देशों में भी मिले हैं, जहां इससे पहले कभी इसके बारे में नहीं सुना गया था. इस बात की जानकारी विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) ने शुक्रवार को दी है. मंकीपॉक्स एक तरह का वायरस है, जो जंगली जानवरों को संक्रमित करता है और उन्हीं से इंसानों तक पहुंचता है. यह चिकनपॉक्स (Chicken Pox) परिवार की बीमारी है.

मंकीपॉक्स के मामले अभी तक मध्य और पश्चिम अफ्रीकी देशों में ही देखने को मिलते थे. लेकिन अब ये यूरोपीय देशों में भी तेजी से फैल रहा है. इस बीमारी का पता वैज्ञानिकों ने सबसे पहले साल 1958 में लगाया था. तब चेचक जैसी दो बीमारी फैली थीं. डॉक्टरों ने बंदरों पर रिसर्च की थी, जिसके बाद बीमारी को मंकीपॉक्स नाम दिया गया. इंसान में मंकीपॉक्स वायरस का पहला मामला साल 1970 में सामने आया था. तब अफ्रीकी देश कांगो के सुदूर पूर्व हिस्से में एक बच्चा वायरस से संक्रमित पाया गया था.

अफ्रीकी देशों में मिलते हैं हजारों केस

विश्व स्वास्थ्य संगठन का अनुमान है कि हर साल दर्जनों अफ्रीकी देशों में मंकीपॉक्स संक्रमण के हजारों मामले सामने आते हैं. सबसे अधिक मामले कांगो से सामने आते हैं. ये आंकड़ा सालाना करीब 6000 होता है. जबकि नाइजीरिया में हर साल करीब 3000 मामले सामने आते हैं. मंकीपॉक्स का पहला मामला 7 मई को ब्रिटेन में सामने आया था. हाल के हफ्तों में ये वायरस उत्तरी अमेरिका और यूरोप में फैला है. वायरस से पीड़ित मरीज कुछ ही हफ्तों में रिकवर हो जाते हैं. इससे मौत का कोई भी मामला अभी तक सामने नहीं आया है.

यूरोप में 118 मामलों की पुष्टि

यूरोपीय संघ (ईयू) के रोग निवारण और नियंत्रण यूरोपीय केंद्र ने मंकीपॉक्स के 118 मामलों की पुष्टि की है. स्पेन और पुर्तगाल में संक्रमण सबसे अधिक फैल रहा है. स्पेन में 51 और पुर्तगाल में 37 मामले सामने आए हैं. ब्रिटेन की स्वास्थ्य एजेंसी ने वायरस के 90 मामलों की पुष्टि की है. अमेरिकी सेंटर फॉर डिसीज कंट्रोल (सीडीसी) ने सात राज्यों में 9 मामलों की पहचान की है. जबकि कनाडा के स्वास्थ्य अधिकारियों ने मंकीपॉक्स के 16 मामलों की पुष्टि की है. एक रिपोर्ट में बताया गया है कि ये सभी मामले क्यूबेक प्रांत में सामने आए हैं. सीडीसी की निदेशक रोशेल वेलेस्की ने कहा कि अमेरिका में मंकीपॉक्स के जो मरीज मिले हैं, उन्होंने उन देशों की यात्रा नहीं की है, जहां ये तेजी से फैल रहा है. उन्होंने कहा कि ऐसा हो सकता है कि वायरस घरेलू स्तर पर फैल रहा है.