नेपाल में बड़ा हादसा, कार-बस की टक्कर में मारे गए उत्तर प्रदेश के 4 पर्यटक समेत 5 लोग, पोखरा से लौट रहे थे काठमांडू

नेपाल के धाडिंग जिले में कार और बस की टक्कर में चार भारतीय पर्यटकों समेत पांच लोगों की मौत हो गई है. यह दुर्घटना रविवार रात थाकरे इलाके में पृथ्वी हाईवे पर हुई. मारे गए सभी चारों भारतीय उत्तर प्रदेश से ताल्लुक रखते हैं.

नेपाल में बड़ा हादसा, कार-बस की टक्कर में मारे गए उत्तर प्रदेश के 4 पर्यटक समेत 5 लोग, पोखरा से लौट रहे थे काठमांडू
प्रतीकात्मक फोटो

नेपाल (Nepal) में बड़ा सड़क हादसा हो गया है और इस हादसे में चार भारतीय पर्यटकों की मौत हो गई है. मारे गए सभी चारों भारतीय उत्तर प्रदेश से ताल्लुक रखते हैं और एक ही परिवार के बताए जा रहे हैं. हादसे में कार का नेपाली ड्राइवर भी मारा गया है. ये लोग पोखरा से राजधानी काठमांडू (Kathmandu) की ओर लौट रहे थे, लेकिन कार हादसे का शिकार हो गया जिसमें इनकी मौत हो गई.

भारत के पड़ोसी देश नेपाल के धाडिंग जिले में कार और बस की टक्कर में चार भारतीय पर्यटकों समेत पांच लोगों की मौत हो गई. स्थानीय पुलिस ने आज सोमवार को हादसे को लेकर जानकारी देते हुए बताया कि यह दुर्घटना रविवार रात थाकरे इलाके में पृथ्वी हाईवे पर हुई. चारों भारतीय नागरिक पोखरा से काठमांडू लौट रहे थे. हादसे में कार सवार नेपाली चालक की भी मौत हो गई. बस काठमांडू से धाडिंग की ओर जा रही थी.

मारे गए लोग उत्तर प्रदेश के रहने वाले

पुलिस के अनुसार मृतकों की पहचान उत्तर प्रदेश के विमलचंद्र अग्रवाल (40), साधना अग्रवाल (35), संध्या अग्रवाल (40), राकेश अग्रवाल (55) और तन्हू जिले के खैरेनी निवासी 36 वर्षीय दिल बहादुर बसनेत के रूप में हुई है. स्थानीय अस्पताल में इन लोगों के इलाज के दौरान मौत हो गई.

इससे पहले नेपाल में जुमला जिले के कुदारी सरकीवाड़ा गांव में एक घर में शनिवार रात आग लगने से चार बच्चों की मौत हो गई. स्थानीय पुलिस ने हादसे के बारे में कल रविवार को जानकारी दी, लेकिन आग लगने के कारणों के बारे में नहीं बता सके.

पुलिस सूत्रों ने बताया कि आगजनी की इस घटना में मानसिंह सरकी का घर जलकर राख हो गया. उन्होंने बताया कि आग की चपेट में आकर मानसिंह की दो बेटियों, एक बेटे और एक भतीजी की जान चली गई. उन्होंने कहा कि लड़कियों की उम्र तीन, 11 और 14 साल थी जबकि लड़का एक वर्ष का था.

ललितपुर में ऑक्सीजन संयंत्र में धमाके में मारा गया था एक भारतीय

पुलिस सूत्रों ने कहा कि मानसिंह, उसकी पत्नी और बहन इस घटना में घायल बुरी तरह से झुलस गए जिनका अस्पताल में उपचार जारी है. जुमला के पुलिस उपाधीक्षक नरेंद्र चंद ने कहा कि घर का दूसरा और तीसरा तल पूरी तरह जल गया.

इसी तरह पिछले हफ्ते एक अन्य हादसे में एक भारतीय नागरिक की मौत हो गई थी. राजधानी काठमांडू के पास ललितपुर जिले के एक औद्योगिक इलाके में ऑक्सीजन संयंत्र में गुरुवार को हुए विस्फोट में एक भारतीय नागरिक की मौत हो गई और सात अन्य जख्मी हो गए.

पुलिस ने बताया कि यह विस्फोट पाटन औद्योगिक स्टेट में स्थित सागरमठ ऑक्सीजन संयंत्र में गुरुवार सुबह तब हुआ जब कर्मचारी एक सिलेंडर में गैस भर रहे थे. विस्फोट ने ऑक्सीजन संयंत्र की छत उड़ा दी और आसपास की इमारतों की खिड़कियों के शीशे तोड़ दिए. पुलिस ने बताया कि विस्फोट में भारतीय नागरिक ब्रिज कुमार महातो की मौत हो गई जबकि एक अन्य भारतीय और छह नेपाली जख्मी हो गए.