इंग्लैंड को विश्व कप दिलाने वाला दिग्गज बना टीम का ‘मुख्य कोच’, इस सीरीज में संभालेंगा जिम्मेदारी

इंग्लैंड को हाल ही में एशेज सीरीज में बुरी तरह से हार का सामना करना पड़ा था और तभी ये साफ हो गया था कि टीम के कोचिंग स्टाफ में बदलाव होंगे.

इंग्लैंड को विश्व कप दिलाने वाला दिग्गज बना टीम का ‘मुख्य कोच’, इस सीरीज में संभालेंगा जिम्मेदारी
पॉल कोलिंगवुड बने इंग्लैंड के अंतरिम मुख्य कोच. (File Pic)

पूर्व ऑलराउंडर पॉल कोलिंगवुड (Paul Collingwood) को इंग्लैंड क्रिकेट टीम (England Cricket Team) का अंतरिम कोच बनाया गया है. इंग्लैंड के पूर्व कप्तान को सोमवार को ये जिम्मेदारी सौंपी गई. वह अगले महीने वेस्टइंडीज के साथ होने वाली सीरीज में ये पद संभालेंगे. हाल ही में क्रिस सिल्वरवुड ने इंग्लैंड टीम के मुख्य कोच पद से इस्तीफा दे दिया था और सहायक कोच ग्राहम थोर्प भी इसी राह पर चले थे. ये एशेज सीरीज में खराब प्रदर्शन के बाद हुआ था. इंग्लैंड एंड वेल्स क्रिकेट बोर्ड (England and Wales Cricket Board) ने इस बात की जानकारी दी.

इंग्लैंड को वेस्टइंडीज दौरे पर तीन टेस्ट मैचों की सीरीज खेलनी है. इंग्लैंड ने पिछले महीने ही वेस्टइंडीज के खिलाफ टी20 सीरीज खेली थी और कोलिंगवुड यहां टीम के साथ सहायक कोच थे. वह इस समय बारबाडोस में ब्रेक ले रहे हैं. इंग्लैंड जब 25 फरवरी को वेस्टइंडीज आएगी तो वह टीम केसाथ जुड़ेंगे.

जिम्मेदारी को लेकर उत्साहित

इंग्लैंड को अपनी कप्तानी में 2010 में टी20 विश्व कप दिलाने वाले कोलिंग वुड ने कहा है कि वह नई जिम्मेदारी को लेकर उत्साहित हैं. ईसीबी द्वारा जारी बयान में कोलिंगवुड ने कहा,”कैरिबियन टूअर पर टेस्ट टीम की जिम्मेदारी संभालने को लेकर मैं काफी उत्साहित हूं. मैं शुरुआत करने के लिए बेसब्र हो रहा हूं. एशेज सीरीज में निराशा के बाद वेस्टइंडीज के खिलाफ टेस्ट सीरीज खेलने से हमें अपने आप को दोबारा बनाना में मदद करेगा.”

उन्होंने कहा, “इंग्लैंड के लिए टेस्ट मैच खेलना गर्व की बात है. मेरा लक्ष्य रहेगा कि कुछ विशेष तैयार करने के लिए मैं खिलाड़ियों को स्पष्टता, निर्देशन और हौसला दे सकूं.”

रूट और स्टोक्स से की बात

कोलिंगवुड ने कहा कि उन्होंने टेस्ट कप्तान जो रूट और उप-कप्तान बेन स्टोक्स से बात की है. उन्होंने कहा, “मैंने जो रूट और बेन स्टोक्स से बात की है और दोनों नई कोशिश में टीम को आगे ले जाने के लिए प्रतिबद्ध हैं. वह दोनों जानते हैं कि ये आसान नहीं होगा. उनके पास चीजों को अलग करने की इच्छा और हिम्मत है. हमारे पास वापसी का मौका है.”

जल्द होगा टीम का ऐलान

वेस्टइंडीज दौरे के लिए जल्द ही टीम का ऐलान होगा. ईसीबी ने कहा है कि वह जल्द ही टीम चुनेगी. एशेज सीरीज में ऑस्ट्रेलिया ने इंग्लैंड को बुरी तरह हराया था. इंग्लैंड की टीम चौथे मैच को किसी तरह ड्रॉ कराने में सफल रही थी लेकिन बाकी के मैचों में उसे हार का सामना ही करना पड़ा था.