China: बीजिंग में लोगों से घर पर रहने को कहा गया , कोरोना के ज्यादा नए मामले मिलने पर चीन में सख्ती

शंघाई शहर में शनिवार को संक्रमण के 22 नए मामले मिलने पर सरकार ने ऐलान किया कि स्कूल फिर से ऑनलाइन माध्यम से शिक्षण शुरू करें. बीजिंग में संक्रमण के पांच नए मामले मिले हैं.

China:  बीजिंग में लोगों से घर पर रहने को कहा गया , कोरोना के ज्यादा नए मामले मिलने पर चीन में सख्ती
कोरोना अपडेट ( file photo)

हांगकांग (Hong Kong) में शनिवार को कोरोनावायरस (Coronavirus) के 27647 नए मामले दर्ज किए गए. इस बीच शंघाई में स्कूल-पार्क बंद रहे, तो बीजिंग (Beijing) में आवासीय इलाकों में प्रवेश करने पर रोक लगा दी गई है.   कोरोना  के नए मामले मिलने के बाद बीजिंग में प्रशासन ने लोगों से कहा कि वो अपने घरों से बाहर नहीं निकलें. हांगकांग के नेता कैरी लाम ने चेताया कि हो सकता है कि क्षेत्र में कोविड संक्रमण (covid infection) की लहर अभी चरम पर ना पहुंची हो. उन्होंने कहा कि इस वक्त ये कहना आसान नहीं होगा कि हम संक्रमण की चरम अवस्था को पार कर चुके हैं, हमें बहुत सतर्कता बरतनी चाहिए.

चीन की मुख्य भूमि पर शुक्रवार आधी रात तक 24 घंटों में कोविड के 588 नए मामले दर्ज किए गए और किसी कोविड मरीज की मौत नहीं हुई. ये संख्या अन्य देशों की तुलना में बहुत कम है, लेकिन अधिकारियों का कहना है कि अगर संक्रमण का एक भी मामला पाया जाता है तो वो सामुदायिक लॉकडाउन के लिए तैयार हैं. शंघाई शहर में शनिवार को संक्रमण के 22 नए मामले मिलने पर सरकार ने ऐलान किया कि स्कूल फिर से ऑनलाइन माध्यम से शिक्षण शुरू करें. बीजिंग में संक्रमण के पांच नए मामले मिले हैं.

बीजिंग के पूर्वोत्तर जिले शुनी में संक्रमण के मद्देनजर एक हाउसिंग कॉम्प्लेक्स का हिस्सा बंद कर दिया गया और लोगों को जांच कराने का आदेश दिया गया है. सरकारी टीवी ने राजधानी की कम्युनिस्ट पार्टी कमेटी के प्रवक्ता शू हेजियान के हवाले से कहा कि कृपया जब तक जरूरी न हो, बीजिंग न छोड़ें.

चीन ने सख्ती से काबू में किया कोरोना

चीन में बढ़ते कोविड केस के पीछे ओमिक्रॉन वेरिएंट का हाथ है. कोरोना से निपटने के लिए चीन ने जीरो कोविड पॉलिसी अपनाई हुई है. कोरोनावायरस का पहला केस चीन में दिसंबर 2019 में सामने आया है, लेकिन इसके बाद चीन ने कोरोना पर सख्ती से काबू किया और जल्द ही कोविड केस बहुत ही कम रह गए. इसके लिए चीन में बड़े पैमाने पर टेस्टिंग की गई और सीमाओं को बंद कर दिया गया.