महाशिवरात्रि पर हजारों श्रद्धालु नर्मदा कुंड में लगाएंगे डुबकी,,महाशिवरात्रि के दिन लगेगा लोरमी मेला,,13 दिन का रहेगा मेला आयोजन

महाशिवरात्रि पर हजारों श्रद्धालु नर्मदा कुंड में लगाएंगे डुबकी,,महाशिवरात्रि के दिन लगेगा लोरमी मेला,,13 दिन का रहेगा मेला आयोजन

लोरमी - 1 मार्च को महाशिवरात्रि के दिन लोरमी के पावन स्थल शिवधाट नर्मदाकुण्ड में हजारों श्रद्धालुगण लगायेगे डुबकी। इसी दिन मंगलवार से लोरमी में तेरह दिवसीय मेला का होगा शुभारंभ, स्थलों पर लगने लगा है दुकानें तेरह दिनों तक रहेगा मेला की धूम। क्योकि इस बार सात नही बल्कि 1 से 13 मार्च तक तेरह दिवसीय मेला का होगा आयोजन।


    लोरमी नगर में महाशिवरात्रि के पावन बेला में पावन स्थल शिवधाट में माॅ नर्मदा नदी का उद्गम है जिसमें महाशिवरात्रि के दिन हजारों श्रद्धालुगण सुबह 3 बजे से माॅ नर्मदा नदी के उदगम स्थल में बने कुण्ड में डुबकी लगाने के लिए पहॅूचते है नगर एवं आसपास के क्षेत्र से भारी संख्या में श्रद्धालु यहाॅ डुबकी लगाने एवं शिवधाट में स्थित स्वयं भू भोलेनाथ जी का दर्शन कर पूजा अर्चना करते है, महाशिवरात्रि के दिन से लोरमी नगर का मेला प्रारंभ होता है। लोरमी नगर पंचायत द्वारा इस बार तेरह दिवसीय मेला का आयोजन की व्यवस्था कर तैयारी किया गया। जिसकी देखरेख स्वयं नगर पंचायत अध्यक्ष व पार्षदगण, अधिकारी के द्वारा किया जाता है जनप्रतिनिधियों के द्वारा प्रतिदिन जायजा लिया जा रहा है। मेला को लेकर पूरा व्यवस्था लाईट, पानी, स्वास्थ विभाग, पुलिस विभाग आदि की पूरी तरह तैयारी चल रही है दुकानों के लिए व्यापारीयों को जगह बाॅट दिया गया इस मेले में आकर्षण का केन्द्र हवाई झूला, टोरा-टोरा, ब्रेक डाॅस, ड्रेगर रेल अन्य कई आकर्षण का केन्द्र बना हुआ है उक्त मेले के आयोजन से लोरमीवासी में काफी खुशी का महौल है लोरमी मेला घुमने लोरमी सहित आसपास तखतपुर, मॅुगेली, कोटा, पण्डरिया से लोग पहॅूचते है बुधवार और रविवार लोरमी बाजार होने के कारण इस दिन मेला में काफी भीड रहता है कि लोगों को पैर रखने का जगह नहीं रहता। नपा उपाध्यक्ष अनुराग दास, पार्षद राकेश दुबे, मनीष त्रिपाठी, रिक्की सलुजा, जानी वैष्णव, वदना सिंह, मुन्ना ध्रुव, सालिक बंजारे, सुरेश श्रीवास, धनेंद्र राजपुत, सोहन डडसेना, धर्मेन्द्र गिरी, उत्तम ध्रुव, विनय साहु, सीएमओ सविना अंनत, भगवती ध्रुव, भास्कर पापुला, राकेश राजपुत सहित आदि के द्वारा कार्य की रूपरेखा तैयार किया जा रहा है।

शिवधाट व राजाबाड़ा स्थित स्वयं भू भोलेनाथ है आस्था का केन्द्र -

शिवधाट में स्थित स्वयं भू भोलेनाथ व राजाबाड़ा के पास स्थित शिवमंदिर लोगों में काफी आस्था का केन्द्र महाशिवरात्रि के दिन विशेष रूप से श्रद्धालु पूजा अर्चना करते है महाशिवरात्रि के दिन श्रद्धालु बिल्वपत्र, बेलफल, दूध, मधुरस, धतूरा, धतूराफल, समीपत्र, सफेद पुष्प, गन्ने का रस, भांग आदि अर्पित कर पूजा अर्चना किया जाता है।

ये शुभ फल -

महिलाओं के बीच महाशिवरात्रि के पर्व को लेकर एक अलग मान्यता है, कहा जाता है कि महाशिवरात्रि के दिन पूजा उपवास करने से भगवान शिव और माता पार्वती उन पर खुष होती है। विवाहित महिलायें इस दिन व्रत व पूजा अराधना करती है, भगवान शिव उनके पति और परिवार से जुड़ी हर मनोकामना पूरी करते है। एवं उपवास रखने वाली कुंवारी कन्याओं को भगवान शिव जैसा वर मिलता है।
--------------
महाशिवरात्रि के दिन कांवरिया जल अर्पित करते है -

महाशिवरात्रि के दिन लोरमी नगर एवं आसपास के कांवरिया समिति के द्वारा रात्रि में बेलपान जाकर वहाॅ के पवित्र जल को कांवर में भरकर लाते है लोरमी के शिवधाट और राजाबाड़ा स्थित शिवमंदिर में स्वयं भू भोलेनाथ को अर्पित करते है कांवरिया समिति के द्वारा जल अर्पित कर हर-हर महादेव की गुंज लगाते है।
-------------
राजाबाड़ा षिवमंदिर में किया जायेगा विशेष श्रृंगार -

राजाबाड़ा के पास स्थित शिवमंदिर में श्रद्धालुओं के द्वारा मंदिर की विशेष सजावट के साथ प्रतिवर्ष की भांति इस वर्ष भी महाकाल की तरह विशेष श्रृंगार किया जायेगा गौरतलब है शिवमंदिर में स्थापित शिवलिंग आसपास क्षेत्र में सबसे बड़ा शिवलिंग है।
-----------
मौसम साफ रहा तो मेला की रहेगी धूम -

देखा जाय तो लोरमी नगर में लगने वाला मेला 2-3 वर्षों में अचानक मौसम बदल जाने के कारण मेला की रौनकता खत्म हो जाता है बारिश होने के वजह से मेला में लगाये गये दुकान को बंद कर देते है जिससे लोगों में आने जाने में उत्साह कम हो जाता है। मेला के दौरान अगर मौसम साफ रहा तो मेला में इस बार काफी धूमधाम व उत्साह रहेगा।
-----------
मेला स्थल पहुॅचने बनाया जायेगा जल्द नवीन सीसी रोड मार्ग, मेला जाने के लिए खोला गया रास्ता -

पिछले वर्ष मेला शुभारंभ के दौरान नगर पंचायत अध्यक्ष अंकिता रवि शुक्ला ने धोषणा करते हुए कहा था कि मेला स्थल जाने के लिए नया रास्ता बनाया जायेगा जिसे पुरा करते हुए मेला स्थल जाने के लिए वार्ड क्रमांक 2 से होकर निकलेगी जिसे से सभी की सहमति से खोल दिया गया है मार्ग की साफ सफाई का कार्य प्रारंभ कर दिया गया है उक्त मार्ग पर सीसी रोड का निर्माण कार्य भी किया जायेगा जिसका कार्य जल्द प्रारंभ किया जायेगा आपको बता दे कि सड़क निर्माण के लिए लोरमी विधायक धर्मजीत सिंह के विशेष प्रयास से 20 लाख की स्वीकृति प्रदान करायी गयी है।
---------
क्या कहना है

लोरमी शिवधाट का यह स्थान काफी पुराना है यहाॅ भोलेनाथ का वास है सभी लोरमीवासीयों में काफी आस्था का केन्द्र शिवधाट है। अपने निधी से नर्मदा कुण्ड, व शिवधाट मंदिर अंदर का सौदर्यीकरण कराया जा रहा है जिसका कार्य चल रहा है मेले की तैयारी पूरी तरह से किया जा चॅूका है व्यापारीयों को दुकान हेतू जगह चिन्हाकित किया गया लाईट, पानी, स्वास्थ अमले  की व्यस्था किया गया है विद्युत व पुलिस स्टाफ से हर वर्ष सहयोग मिलते आता है इस वर्ष भी उनका सहयोग रहेगा। इस बार मेले की अवधि सात से बढ़ाकर तेरह दिवस किया गया है।

अंकिता रवि शुक्ला अध्यक्ष नगर पंचायत लोरमी
------------------------------------------------------------