सरगुजा पुलिस के नेतृत्व में नशा मुक्ति के संबंध में नवा बिहान अभियान की हुई शुरुआत

सरगुजा पुलिस के नेतृत्व में नशा मुक्ति के संबंध में नवा बिहान अभियान की हुई शुरुआत

सरगुजा रेंज पुलिस महानिरीक्षक अजय यादव एवं कलेक्टर संजीव झा, पुलिस अधीक्षक अमित तुकाराम के कांबले के नेतृत्व में की गई अभियान की शुरुआत।

 कन्या हाई स्कूल अंबिकापुर सरगुजा से नवा बिहान अभियान की शुरुआत की गई।

नवा बिहान नशा मुक्ति अभियान सरगुजा पुलिस के नेतृत्व में समाज कल्याण विभाग शिक्षा विभाग गायत्री परिवार ब्रह्मा कुमारीज जैसी संस्थाओं के संयुक्त प्रयास से संचालित होगा।

 नवा बिहान नशा मुक्ति अभियान हेतु बनाया गया परामर्श केंद्र

 हेल्पलाइन नंबर 6266886061 मैं कॉल कर नशे के संदर्भ में दी जा सकती है गोपनीय सूचनाएं।

आज सरगुजा पुलिस की ओर से नवा बिहान अभियान की शुरुआत अंबिकापुर शहर के कन्या हाई स्कूल से की गई। इस कार्यक्रम की शुरुआत आईजी सरगुजा  अजय कुमार यादव के द्वारा मां सरस्वती के छायाचित्र पर पुष्पांजलि एवं दीप जलाकर किया गया। इस अवसर पर कलेक्टर एवं जिला दंडाधिकारी संजीव कुमार झा एवं पुलिस अधीक्षक सरगुजा अमित कांबले अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक  विवेक शुक्ला भी मौजूद थे।

सरगुजा पुलिस के नेतृत्व में नशे के खिलाफ नवा बिहान अभियान संचालित होगा जिसमें नशे के खिलाफ कार्य करने वाले विभिन्न एनजीओ एवं आध्यात्मिक संस्थान गायत्री परिवार, ब्रम्हाकुमारी, CGPVS जैसे संगठन सम्मिलित है। यह अभियान सरगुजा पुलिस के नेतृत्व में तीन स्तरों पर संचालित होगा पहले स्तर पर ऐसे सभी अपराधी जो नशे के व्यापार में संलग्न है उनकी पहचान कर उन्हें खिलाफ कठोर कार्यवाही की जाएगी और यह कार्यवाही लगातार जारी रहेगी। दूसरे स्तर में ऐसे सभी स्कूल कॉलेजों एवं मोहल्लों की पहचान कर जहां नशा बहुतायात से होता है वहां नशे के खिलाफ प्रचार प्रसार कर उन्हें जागरूक करने का प्रयास किया जाएगा तीसरे स्तर पर नशे से आदि व्यक्तियों की पहचान कर उनके पुनर्वास का कार्य करना और उन्हें नशा मुक्ति केंद्र भेजकर उनके उपचार की व्यवस्था करने का कार्य सरगुजा पुलिस के द्वारा किया जाएगा। नवा बिहान अभियान के तहत एक परामर्श केंद्र का निर्माण किया गया है जिसका ऑफिस यातायात शाखा घड़ी चौक के सामने स्थित है जहां हफ्ते में 5 दिन नशे के संबंध में परामर्श प्रदान किया जाएगा साथ ही एक हेल्पलाइन नंबर 6266886061 का निर्माण किया गया है उक्त नंबर पर नशे के कारोबार की गोपीनीय रूप से सूचना दी जा सकती है, साथ ही परामर्श एवम उपचार संबंधी सलाह भी प्राप्त की जा सकती है। ऐसी सूचना प्राप्त होने पर सरगुजा पुलिस त्वरित कार्यवाही करेगी।

नवा बिहान अभियान की शुरुआत के साथ पुलिस महा निरीक्षक अजय यादव के द्वारा बताया गया कि कैसे आज अधिकांश अपराध का जड़ नशा है आईजी सर द्वारा बताया गया कि यह कार्यक्रम लगातार चलेगा और पूरे सरगुजा अंचल में इसका प्रसार होगा इस दौरान उन्होंने यह भी कहा कि बच्चों के अंदर छुपी हुई प्रतिभा बाहर आएं, इसका भी प्रयास किया जाए जैसे चित्रकारी निबंध लेखन का कार्यक्रम भी चलाया जाए। इस अवसर पर पुलिस अधीक्षक  अमित कांबले के द्वारा बच्चों को नशे से दूर रहकर अपने लक्ष्य को कैसे प्राप्त किया जाये इस संदर्भ में समझाया गया। साथ ही कलेक्टर  संजीव झा के द्वारा वहां उपस्थित बच्चों को नशा नहीं करने एवं अपने आस पड़ोस में रिश्तेदारों को भी नशा से दूर रहने हेतु जागरूक करने हेतु प्रेरित किया गया। इस दौरान अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक विवेक शुक्ला द्वारा वहां उपस्थित बच्चों को उक्त अभियान कैसे कार्य करेगा इसके बारे में बताया गया। आज के उक्त कार्यक्रम में dsp सुरेंद्र पैकरा समाज कल्याण विभाग के डिप्टी डायरेक्टर डी पी रॉय , गर्ल्स स्कूल की प्रिंसिपल एसएस कुरेशी गायत्री परिवार से प्रदीप शर्मा, ब्रह्माकुमारी से विद्या दीदी cgpvs से अनिल मिश्र, तथा रक्षित निरीक्षक जय राम थाना प्रभारी अनूप एक्का तथा अन्य थाना स्टाफ उपस्थित थे।