Do You Know : पीरियड्स के दौरान क्यों होता है असहनीय दर्द, पेनकिलर खाने से क्या है नुकसान!

पीरियड्स के दौरान होने वाला दर्द महिला की शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य की स्थिति पर निर्भर करता है. कई बार असहनीय दर्द की वजह कोई समस्या भी हो सकती है।

Do You Know : पीरियड्स के दौरान क्यों होता है असहनीय दर्द, पेनकिलर खाने से क्या है नुकसान!

पीरियड्स के दौरान कुछ महिलाओं को बहुत ज्यादा दर्द होता है तो कुछ को सामान्य. दर्द की ये स्थिति महिला के शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य पर निर्भर करती है. कुछ महिलाओं को तो दर्द इतना असहनीय हो जाता है कि उन्हें इसे कम करने के लिए दवा खानी पड़ती है. अगर आप भी ऐसा करती हैं, तो अब से मत कीजिएगा.

ज्यादातर विशेषज्ञ पीरियड्स के दौरान दवा के सेवन से परहेज करने की सलाह देते हैं. इसकी बजाय आप दर्द कम करने के लिए प्राकृतिक उपायों का सहारा ले सकती हैं. कई बार असहनीय दर्द की वजह कोई बीमारी भी हो सकती है. ऐसे में एक बार विशेषज्ञ को जरूर दिखा लेना चाहिए.

जानिए क्यों होता है दर्द

पीरियड्स के दौरान दर्द की मुख्य वजह महिलाओं के शरीर में बनने वाला प्रोस्टाग्लैंडीन रसायन होता है. ये गर्भाशय की मांसपेशियों में संकुचन को बढ़ाता है. प्रोस्टाग्लैंडीन महिला के शरीर में जितना ज्यादा बनता है, उतना ही गर्भाशय की मांसपेशियों में संकुचन को बढ़ाता है. जितना ज्यादा मांसपेशियों का संकुचन होता है, उतना ज्यादा महिला को दर्द सहना पड़ता है.

ये भी है दर्द की वजह

महिलाओं में दर्द की वजह कई बार कुछ समस्याएं या विकार भी हो सकते हैं. अगर गर्भाशय में फाइब्रॉयड्स, पेल्विक इंफ्लेमेटरी डिजीज या एंडोमेट्रिओसिस जैसी बीमारी है तो इसकी वजह से भी महिला को असहनीय दर्द होता है. इसके अलावा अंडाशय में सिस्ट या गर्भाशय ग्रीवा के संकुचित होने पर भी तेज दर्द की समस्या हो सकती है. इसलिए तेज दर्द की समस्या में दवा लेने की बजाय विशेषज्ञ से एक बार परामर्श जरूर करें.

पेनकिलर से होता ये नुकसान

हर पेनकिलर का कोई न कोई साइड इफेक्ट जरूर होता है. किसी इमरजेंसी में विशेषज्ञ की सलाह से इसे लेना पड़े तो इसमें दिक्कत नहीं है, लेकिन अगर आप हर बार पीरियड्स के दौरान दवा लेती हैं, तो आपको गैस, दिल की धड़कन की अनियमितता, उल्टी या जी मिचलाना, छाती में अकड़न, चक्कर आना, पेट में मरोड़ और पेट में अल्सर जैसी समस्याएं हो सकती हैं.

ये उपाय हैं सुरक्षित

1. पीरियड्स के दर्द को कम करने का सबसे अच्छा उपाय है कि पेट की हॉट वाटर बैग से सिंकाई करें, ताकि मांसपेशियों का संकुचन कम हो.

2. आप हल्दी वाले गर्म दूध के साथ गुड़ में अजवाइन और सोंठ मिलाकर भी खा सकती हैं. इससे काफी आराम मिलेगा.

3. दिनभर संभव हो तो गुनगुना पानी पिएं. साथ ही दो से तीन बार अजवाइन को पानी में उबालकर चाय की तरह पिएं.

4. कुछ महिलाएं पीरियड्स के दौरान खाना नहीं खा पातीं. इससे दर्द और गैस बढ़ती है. इसलिए खाना जरूर खाएं और संभव हो तो विटामिन सी, ई और बी युक्त आहार का सेवन करें.