इस बंदे के बारे में कुछ मत कहना वरना आपको भी देना होगा जुर्माना

इस बंदे के बारे में कुछ मत कहना वरना आपको भी देना होगा जुर्माना

दुनियाभर में कई अजीब-अजीब लोग हैं जिनके बारे में आपने सुना या पढ़ा होगा। ऐसे ही एक अजीब इंसान के बारे में आज हम आपको बताने जा रहे हैं। जी दरअसल हम बात कर रहे हैं जोनाथन ली रिचेज की। इनके बारे में जानने के बाद आप भी यही कहेंगे कि कितना अजीब इंसान है। जी दरअसल यह दुनिया में सबसे ज्यादा मुकदमें लड़ने वाला इंसान कहलाता है। इस युवक ने सबसे पहला मुकदमा अपनी माँ के खिलाफ दर्ज करवाया था।

उस मुकदमे में उसने बताया था कि 'उसकी माँ ने उसका पालन पोषण अच्छी तरह नहीं किया है।' वहीं वह यह केस जीत भी गया और उसे बीस हजार डॉलर का मुआवजा भी मिला। यह केस जीतने के बाद युवक ने अपने दोस्त, उस्ताद, पड़ोसी, रिश्तेदारों, मंगेतर, पुलिस, जज, मशहूर कम्पनियों यहाँ तक कि जार्ज बुश तक पर भी मुकदमा दर्ज करवा दिया। अब तक अलग-अलग अदालतों में उसकी तरफ से दाखिल किये गये मुकदमों की संख्या 2600 के करीब पहुँच चुकी है।

वैसे आपको यह जानने के बाद हैरानी होगी कि जोनाथन ली रिचेज का नाम गिनीज़ बुक मे भी दर्ज है। वैसे आपको यह जानने के बाद उससे भी बड़ी हैरानी होगी कि बाद में जोनाथन ली रिचेज ने गिनीज बुक ऑफ़ वर्ल्ड के खिलाफ भी मुकदमा कर दिया। उसने कहा उसकी इजाजत के बिना उसकी निजी जिंदगी के बारे में किताब में क्यों लिखा गया। वैसे अब तक किये गए मुकदमों में हर्जाने और मुआवजे में वह आठ लाख डॉलर के करीब जीत चुका है।

यह सब होने के बाद उसे एक टीवी शो में बुलाया गया जहाँ उससे सवाल किया गया कि, 'क्या वजह है कि इतनी शोहरत के बाद भी आप अकेले जिंदगी गुजार रहे हैं और आपसे प्यार करने वाला कोई नहीं है ?' इस पर वह हंसने लगा और उसके बाद टीवी शो छोड़कर उठ गया। उसके बाद युवक ने अपनी बेइज्जती के लिए टीवी चैनल पर भी मुकदमा कर दिया। उसके बाद उसे पचास हजार डॉलर का हर्जाना मिला।