World Mosquito Day 2021: मॉनसून का मजा किरकिरा कर देते हैं मच्छर, तो इन्हें भगाने के काम आएंगे ये उपाय

मच्छरों में बीमारियां फैलाने की भी क्षमता होती है. मलेरिया और डेंगू जैसी बीमारी मच्छरों की ही देन है. वहीं इन्हें भगाने वाली एक मॉस्किटो कॉइल भी 100 सिगरेट के बराबर नुकसान पहुंचाती है. ऐसे में कुछ घरेलू उपाय मच्छरों को भगाने के लिए आपके काम आ सकते हैं.

World Mosquito Day 2021: मॉनसून का मजा किरकिरा कर देते हैं मच्छर, तो इन्हें भगाने के काम आएंगे ये उपाय
20 अगस्त को वर्ल्ड मॉस्किटो डे मनाया जाता है

बारिश का मौसम किसे पसंद नहीं होता. लेकिन इस मौसम में सड़कों पर जगह जगह पानी इकट्ठा होने से मच्छरों की फौज तैयार हो जाती है. फिर ये फौज एक साथ हमारे घर में घुस आती है और मॉनसून के मौसम के मजे को किरकिरा कर देती है. साथ ही हमारा जीना भी दुश्वार कर देती है. मच्छर सिर्फ हमारा खून ही नहीं पीते, बल्कि इनमें बीमारियां फैलाने की भी क्षमता होती है. मलेरिया और डेंगू जैसी बीमारियां मच्छरों की वजह से ही फैलती हैं. इन बीमारियों के चलते हर साल तमाम लोगों को अपनी जान तक चली जाती है.

मच्छरों को भगाने के लिए आप चाहे मॉस्किटो रिप्लेंट्स का इस्तेमाल करें या कमरे को जालीदार दरवाजों और खिड़कियों से पैक करवा दें. एक बार अगर ये मच्छर घर में घुस आएं तो फिर आसानी से पीछा नहीं छोड़ते. वहीं मॉस्किटो कॉइल लगाने पर मच्छर तो नहीं मरते, लेकिन हमारे शरीर को इसके धुएं का नुकसान जरूर होता है. तमाम स्टडीज बताती हैं कि एक मॉस्किटो कॉइल 100 सिगरेट के बराबर नुकसान पहुंचाती है. ऐसे में कुछ घरेलू उपाय आपके काम आ सकते हैं. हर साल 20 अगस्त को विश्व मच्छर दिवस (World Mosquito Day) मनाया जाता है. यहां जानिए मच्छर भगाने के नेचुरल उपाय जो मच्छर भी भगाएंगे और आपकी सेहत को भी नुकसान नहीं पहुंचाएंगे.

1. दो से तीन तेज पत्ते लीजिए. अब एक कटोरी में नीम का तेल लीजिए और इसमें एक चम्मच कपूर का चूरा अच्छे से मिला लीजिए. इसकी एक या दो बूंदे पत्ते पर डालें. इस तेल को पूरे पत्ते पर फैलाकर जलाइए. पत्ते से निकलने वाला धुआं 10 से 15 सेकंड में ही मच्छरों को भगाना शुरू कर देगा क्योंकि ये फास्टकार्ड की तरह काम करता है.

2. कंडा जलाकर मच्छरों को भगाने का तरीका बहुत पुराना है जो आज भी कारगर है. इसके लिए कंडे को जलाएं और फिर जलते हुए कंडे पर अजवाइन डाल दें. इसके बाद खिड़की और दरवाजे बंद कर दें और कुछ देर घर में धुआं रहने दें. थोड़ी देर में सारे मच्छर मर जाएंगे.

3. मच्छरों को लहसुन की महक भी पसंद नहीं होती. ऐसे में आप लहसुन की कलियों को कूट कर पानी में डालकर उबाल लें. इस पानी को ठंडा होने के बाद एक स्प्रे बोतल में भरें और घर के हर कोने में छिड़काव करें. इससे आपको मच्छरों की समस्या से छुटकारा मिल जाएगा. आप इस स्प्रे को थोड़ा अपने शरीर पर भी​ छिड़क सकते हैं.